चम्पावत: डीएम ने बोर्ड परीक्षा की श्रेष्ठता सूची में स्थान पाने वाले बच्चों को किया सम्मानित, उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को वितरित किये चेक

Spread the love

चम्पावत। वर्ष 2022 एवं 23 की परिषदीय परीक्षा (हाईस्कूल व इंटरमीडिएट) में प्रदेश में श्रेष्ठता सूची में स्थान पाने वाले जिले के छात्र व छात्राओं को जिलाधिकारी नरेन्द्र सिंह भंडारी द्वारा जिला कार्यालय सभागार में शील्ड व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। साथ ही 2022 में जनपद के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने छात्रों को चेक प्रदान किए गए।

वर्ष 2023 में हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा के विवेकानंद विद्या मंदिर पमदा के विनय जोशी, एलडी भट्ट विवेकानंद विद्या मंदिर इंटर कॉलेज की गुंजा नेगी, लाला छामबरम टनकपुर के राकेश सिंह देउपा व प्रीति भंडारी, विवेकानंद इंटर कॉलेज लोहाघाट के मनोज सिंह महर व हिमांशु पांडेय को सम्मानित किया। साथ ही इंटरमीडिएट बोर्ड में मॉडर्न इंटर कॉलेज चंपावत की सौम्या जोशी, वी0वी0म0इ0का चम्पावत की किरण महर, जीजीआईसी चम्पावत की रवीना बोरा व जीआईसी धौन कि सपना आर्या को प्रदेश की श्रेष्ठता सूची में स्थान पाने के लिए सम्मानित किया गया।

वहीं वर्ष 2022 में जनपद में हाइस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 7 प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि के चैक वितरित किए। जिसमें हाई स्कूल की मानसी भट्ट, हिमांशु मिश्रा व प्रदीप पाल तथा इंटरमीडिएट बोर्ड में शीर्ष स्थान पर रहे अंजली चौडाकोटी, अमित चोडाकोटी, हर्षदीप जोशी व मोहित जोशी को सम्मानित किया।

जिलाधिकारी ने सभी छात्र छात्राओं को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आपकी इस सफलता में माता-पिता व गुरुजनों का विशेष योगदान है, इसलिए वह भी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि आगामी भविष्य के लिए भी योजना बनाकर तैयारी करें। सबसे महत्वपूर्ण है, कि अपने कैरियर को लेकर विषय का चयन कर लें। कार्यक्रम में उपस्थित छात्रों को जिलाधिकारी द्वारा उनसे भविष्य को लेकर तैयार की गई योजनाओं के बारे में भी जानकारी ली। कुछ छात्रों ने कहा कि उन्हें सिविल सर्विस में भविष्य बनाना है तो कुछ छात्रों ने इंजीनियर व डॉक्टर बनने को लेकर अपनी इच्छा जताई। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि जो छात्र सिविल सर्विसेस में जाना चाहते हैं वह अभी से अपने विषयों का चयन कर लें और अभी से कड़ी मेहनत करते हुए योजनाबद्ध तरीके से तैयारी करें। इसमें विषयों का चयन सबसे महत्वपूर्ण होता है। वही मेडिकल व इंजीनियरिंग में दिलचस्पी रखने वाले छात्रों को जिलाधिकारी ने कहा कि निर्धारित समय तक तैयारी करनी पड़ेगी। लेकिन किसी भी कैरियर में कड़ी मेहनत सबसे महत्वपूर्ण है। आज का दौर इंटरनेट का है, घर पर रहकर इंटरनेट के माध्यम से भी छात्र तैयारी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि बेहतर सोच व योजनाबद्ध तरीके से मेहनत कर अवश्य ही सभी को सफलता मिलेगी। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी से कहा कि वर्तमान के छात्र व विगत वर्ष के वे छात्र जो इंजीनियर व डॉक्टर बनना चाहते हैं ऐसे सौ छात्रों का चयन करें। उनके लिए जिला कार्यालय सभागार में जनपद के इंजीनियरों व चिकित्सकों से नियमित काउंसलिंग कराएं ताकि वह छात्रों का मार्गदर्शन करें। जिससे छात्रों को अपना करियर चुनने में आसानी हो।जिलाधिकारी ने सभी छात्र छात्राओं से कहा कि जो सपना वह अपने सुनहरे भविष्य के लिए देख रहे हैं, उसके लिए कड़ी मेहनत और लगन से कार्य करें, निश्चित ही आपको उसमें सफलता मिलेगी।

इस दौरान मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी पुरोहित, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक गुसाई, खंड शिक्षा अधिकारी भरत जोशी व प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद बोरा समेत छात्र छात्रा एवं शिक्षक उपस्थित रहे।


Spread the love