उत्तराखंड में विधायकों की बल्ले-बल्ले! वेतन भत्तों में हुई बढ़ोत्तरी,विधेयक हुआ पास

Spread the love

उत्तराखंड विधानसभा के मानसून सत्र का आज दूसरा दिन है। आज सदन के पटल पर अनुपूरक बजट के साथ-साथ 8 विधेयक भी पेश किए गए। जिसमें जेलों में सुधार विधेयक, विधायकों के वेतन भत्तों में बढ़ोत्तरी विधेयक भी शामिल है।

मानसून सत्र के दूसरे दिन सरकार करीब 5 हजार करोड़ से ज्यादा का अनुपूरक बजट सदन के पेश किया। इसके साथ ही विधायकों के वेतन भत्तों में बढ़ोत्तरी विधेयक पर भी मुहर लगी। 70 सदस्यीय उत्तराखंड विधानसभा के सदस्यों को अब प्रतिमाह वेतन-भत्ते के रूप में लगभग चार लाख रुपए मिलेंगे। बढ़ती महंगाई को देखते हुए तदर्थ समिति ने विधायकों के वेतन-भत्तों के साथ ही उनके वैयक्तिक सहायक के वेतन में वृद्धि की संस्तुति की थी। अभी तक विधायकों को वेतन भत्ते के रूप में प्रतिमाह लगभग 2.90 लाख रुपए मिलते हैं। पंचम विधानसभा का गठन होने के बाद गत वर्ष विधायकों की सदन एवं निर्वाचन क्षेत्र, सेवा शर्तों पर विचार के लिए विधायक प्रीतम सिंह पंवार की अध्यक्षता में तदर्थ समिति गठित की गई थी। समिति ने सभी पहलुओं पर विमर्श के बाद अपना प्रथम प्रतिवेदन सौंपा, जिसे सरकार ने बुधवार को मानसून सत्र के पहले सदन में पेश किया। विधायकों के वेतन भत्तों में अलग-अलग मदो में तकरीबन 1 लाख रुपए तक की बढ़ोत्तरी की गई है।

संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि तदर्थ समिति की कई संस्तुतियों को नामंजूर किया गया तो वहीं कुछ संस्तुतियों को मान लिया गया है। संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि विधायकों के वाहन चालकों का अब तक 12 हजार रुपए वेतन था, जिसे अब बढ़ाकर 20 हजार कर दिया गया है। वहीं इसके अलावा रेलवे के लिए दिए जाने वाले भत्ते का इस्तेमाल न होने पर वह भत्ता विधायकों को भुगतान कर दिया जाएगा। जो कि तकरीबन 70 हजार के करीब है। वही इसके अलावा उन्होंने बताया कि विधायकों के वेतन में भी मामूली सा इजाफा किया गया है। बताया जा रहा है कि विधायकों के वेतन को दो लाख 72 हजार से बढ़कर चार लाख रुपए किया गया है।


Spread the love