महाराष्ट्रः एकनाथ शिंदे ने विधानसभा में पास की पहली परीक्षा! भाजपा के नार्वेकर बने नए स्पीकर, बंपर वोटों से मिली जीत

Spread the love

नई दिल्ली। महाराष्ट्र की सियासत में उथल-पुथल मचाने वाले एकनाथ शिंदे ने आज विधानसभा में अपना पहला शक्ति परीक्षण पास कर लिया है। आज भाजपा के राहुल नार्वेकर विधानसभा के नए स्पीकर चुन लिए गए हैं। नार्वेकर को 164, जबकि शिवसेना के राजन साल्वी को 107 वोट मिले। इससे पहले विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद विपक्ष की मांग पर डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल ने विधायकों की गिनती शुरू कराई। विधानसभा में 287 विधायक हैं और जीत के लिए 144 का मैजिक फिगर चाहिए था। हालांकि वोटिंग में सिर्फ 275 विधायकों ने भाग लिया।
बता दें कि राहुल नार्वेकर 2014 से पहले शिवसेना में थे, लेकिन लोकसभा का टिकट नहीं मिला, तो पार्टी छोड़ एनसीपी में शामिल हो गए। 2014 में मवाल लोकसभा सीट से मैदान में उतरे, लेकिन हार मिली। फिर नार्वेकर भाजपा में शामिल हो गए।
वहीं विधानसभा के भीतर भाजपा के विधायकों ने जय भवानी, जय शिवाजी और जय श्री राम के नारे लगाए, जबकि विपक्षी विधायकों ने वोटिंग के समय ED-ED के नारे लगाए। स्पीकर चुनाव पर NCP के जयंत पाटील ने कहा कि अभी चुनाव कराया जा रहा है, लेकिन हम कब से मांग कर रहे थे। अब समझ आया कि क्यों नहीं इलेक्शन क्यों नहीं कराया जा रहा था।


Spread the love